यह हमारी पिछले 14-15 महीनों में सबसे शानदार जीत है: कोहली

Virat Kohli double centuryमुंबई: इंग्लैंड के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में जीत हासिल कर भारत ने पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस श्रृंखला जीत को हालिया दौर में भारत की सबसे शानदार जीत बताया है। भारत ने इस मैच में पारी और 36 रनों से जीत दर्ज करते हुए श्रृंखला अपने नाम की।

भारत की यह लगातार पांचवीं श्रृंखला जीत है। इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 2008 के बाद यह पहली श्रृंखला जीत है। भारत को चौथा टेस्ट मैच जीतने के लिए अंतिम दिन चार विकेट की जरूरत थी और रविचन्द्रन अश्विन ने चारों विकेट लेकर भारत को जीत दिलाई।

Also Read: Virat Kohli: A cricket legend in the making

इसके साथ ही भारत ने 17 मैचों से चले आ रहे अपने अजेय प्रदर्शन को जारी रखा है। इस मैच में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाने वाले कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

कोहली ने मैच के बाद कहा, "यह हमारी पिछले 14-15 महीनों में सबसे शानदार जीत है। वानखेड़े में 3-0 से श्रृंखला जीतना वो भी मजबूत टीम के खिलाफ जो हमें लगातार हराती आ रही हो, इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। यह वाकई शानदार एहसास है।"

टीम के मुख्य कोच अनिल कुंबले ने भी टीम की जमकर प्रशंसा की, लेकिन उन्होंने साथ ही इस टीम की तुलना भारत की पिछली टीमों से करने से साफ तौर पर नकार दिया।

कुंबले ने कहा, "आप अलग-अलग समय की अलग-अलग टीमों की तुलना नहीं कर सकते। लेकिन, यह टीम निश्चित तौर पर आज की नंबर एक टीम है। परिणामों को लेकर इस टीम में सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ टीम बनने का माद्दा भी है।"

कोच ने कहा, "इस श्रृंखला में और न्यूजीलैंड के खिलाफ यह टीम मैदान पर जिस तरह खेली है, जिस तरह हालात को समझती और मुश्किल परिस्थतियों से खुद को बाहर निकालती है, उस लिहाज से यह टीम अद्वितीय है। हर खिलाड़ी टीम की जीत में योगदान देता है और यही इस टीम की खूबसूरती है। मैं इसकी तुलना नहीं करना चाहता लेकिन यह टीम खास है और मैं इस टीम का हिस्सा बनकर बेहद खुश हूं।"

कोहली ने कहा कि जब इंग्लैंड ने 400 रनों का मुश्किल स्कोर खड़ा किया था तब वह थोड़े चिंतित थे। लेकिन, उन्हें भरोसा था कि मैच का नियंत्रण भारत के पक्ष में होगा।

उन्होंने कहा, "मैं इस मैच में पूरी एकाग्रता के साथ खेल रहा था। हम श्रृंखला में 2-0 से आगे थे और हमारे पास इसे जीतने का मौका था। मैं यह नहीं कहूंगा की मैं घबराया नहीं था, मैं था। खासकर तब जब बोर्ड पर 400 रन टंगे थे। जब हमने कुछ विकेट लगातार गंवा दिए तब मैं थोड़ा सा चिंतित हो गया था। मुझे पता था कि मुझे रन बनाने होंगे।"

पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आखिरी टेस्ट मैच चेन्नई में खेला जाएगा।