Shiv Thapa starts with a victory at National Boxing Championship

Shiv Thapaगुवाहाटी: ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके मुक्केबाज शिव थापा ने गुरुवार से शुरू हुई पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में विजय से शुरुआत की।

थापा ने अपने जन्मदीन पर अरुणाचल प्रदेश के गुमिन गारा को 5-0 से मात दी।

थापा की जीत ही पहले दिन की उल्लेखनीय उपलब्धि रही। इसके अलावा पूरे दिन फैली अव्यवस्था आयोजकों पर सवाल उठाती रही।

इस चैम्पियनशिप का दूसरा मुकाबला देर शाम छह बजे शुरू हुआ। आयोजकों ने इसकी वजह चार टीमों के देरी से आने को बताया। इस चैम्पियनशिप में कुल 37 टीमें हिस्सा ले रही हैं। कुछ टीमों को घने कोहरे के कारण देरी हुई तो कुछ टीमें असम-बंगाल सीमा पर हुई दुर्घटना के कारण समय पर नहीं पहुंच सकीं।

आयोजन समिति के एक सदस्य ने आईएएनएस को बताया, "कुछ टीम गुरुवार को एक बजे आईं। हमें उनको टूर्नामेंट में खेलने की मंजूरी देनी पड़ी क्योंकि वह काफी दूर से यहां आई हैं। इस कारण हमें दोबारा ड्रॉ निकालने पड़े जिसके कारण देरी हुई।"

अधिकारी ने बताया, "देश के कई हिस्सों में पड़ रहे कोहरे के कारण भी टीमों को आने में देरी हुई।"

थापा ने अपने पहले मुकाबले में शानदार खेल दिखाया। उनके विपक्षी के पास थापा के अनुभव का कोई जवाब नहीं था। उन्होंने आसानी से अपने विपक्षी को मात दी।

चैम्पियनशिप के उद्घाटन मौके पर असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने शिरकत की और कहा, "गुवाहाटी को खेल राजधानी बनाने की मंजिल में यह छोटा कदम है। आने वाले दिनों में हम और टूर्नामेंट आयोजित कराएंगे।"

इस टूर्नामेंट में 37 टीमों के कुल 600 मुक्केबाज हिस्सा ले रहे हैं।